Update (लागू करें) संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023: ऑनलाइन पंजीकरण

योग्यता पुरस्कार
1 से 5 छात्र 100 रुपये प्रति माह
6 से 8 छात्र 150 रुपये प्रति माह
9 से 10 छात्र 200 रुपये प्रति माह
11 से 12 छात्र 250 रुपये प्रति माह
सरकारी संस्थानों में आईटीआई या समकक्ष प्रशिक्षण 500 रुपये प्रति माह
सरकारी संस्थानों में पॉलिटेक्निक या समकक्ष पाठ्यक्रम 800 प्रति माह
सरकारी संस्थानों में इंजीनियरिंग या समकक्ष पाठ्यक्रम 3000 रुपये प्रति माह
सरकारी संस्थानों में चिकित्सा पाठ्यक्रम 5000 प्रति माह

निर्माण श्रमिकों के कई बच्चे अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं और कम उम्र में ही अपने परिवारों की आर्थिक स्थिति के कारण काम करना शुरू कर देते हैं। वे पढ़ाई का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं हैं जो आजकल बढ़ रहा है। ऐसे बच्चों की मदद करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने एक योजना शुरू की है जिसका नाम है “संत रविदास शिक्षा सहायता योजना”। योजना का संचालन एवं प्रबंधन भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जाता है। यदि आप के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं संत रविदास शिक्षा सहायता योजना विस्तार से तो नीचे दी गई सामग्री को बहुत ध्यान से पढ़ें। उम्मीदवार पात्रता मानदंड, आवश्यक दस्तावेज, छात्रवृत्ति लाभ, और अधिक विस्तार से एकत्र कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति योजना

नीचे उल्लिखित पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले आवेदक योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं:

इस लेख में उपलब्ध जानकारी को पढ़ने के बाद भी, यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं हेल्पलाइन नंबर 18001805412।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह योजना निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, सरकार छात्रों को उनकी पढ़ाई के लिए प्रति माह वित्तीय सहायता प्रदान करने जा रही है। छात्रवृत्ति शिक्षा के स्तर के अनुसार प्रदान की जाएगी, जिसमें छात्र अध्ययन कर रहा है। लाभ प्राप्त करने के लिए आपको उचित तरीके से आवेदन जमा करना होगा। योजना के लिए आवेदन करने के लिए इस लेख में चरण-दर-चरण दिशानिर्देश उपलब्ध हैं।

संत रविदास शिक्षा सहायता योजना की पहल के पीछे उत्तर प्रदेश सरकार का प्रमुख उद्देश्य निर्माण श्रमिकों के बच्चों को आर्थिक सहायता देना और उन्हें शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति

this post on (लागू करें) संत रविदास शिक्षा सहायता योजना 2023: ऑनलाइन पंजीकरण
is posted by bankruptandbroke on 2023-06-21 00:30:36

Leave a Comment