Update भारतीय छात्रों के लिए ब्रिटिश काउंसिल पीजी छात्रवृत्ति 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, इनाम

द्वारा आयोजित ब्रिटिश काउंसिल
छात्रवृत्ति का नाम भारतीय छात्रों के लिए ब्रिटिश काउंसिल पीजी छात्रवृत्ति
उद्देश्य भारतीय छात्रों को यूके में अध्ययन करने का अवसर प्रदान करना
फ़ायदे £ 10,000
पात्रता मापदंड भारतीय छात्र
अंतिम तिथी जल्द ही अपडेट किया गया
आधिकारिक वेबसाइट https://www.britishcouncil.in/study-uk/scholarships/great-scholarships

ब्रिटिश काउंसिल ने भारतीय छात्रों के लिए स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति के एक नए सेट की घोषणा की है। भारतीय छात्रों के लिए ब्रिटिश काउंसिल पीजी छात्रवृत्ति 2023 शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए अध्ययन के विभिन्न क्षेत्रों में। छात्रवृत्ति के तहत, शिक्षक अंग्रेजी भाषा शिक्षण के स्नातकोत्तर अध्ययन के लिए यूके के दो विश्वविद्यालयों में अध्ययन कर सकेंगे। 6 में से तीन छात्रवृत्तियां उम्मीदवारों को यूके में लीड्स विश्वविद्यालय में ऑफ़लाइन, पूर्णकालिक एमए कार्यक्रम तक पहुंचने में सक्षम बनाएंगी। शेष तीन छात्रवृत्तियाँ स्टर्लिंग विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित ऑनलाइन, अंशकालिक एमएससी कार्यक्रम के लिए हैं। ब्रिटिश काउंसिल भारत के उन अंग्रेजी शिक्षकों के लिए 6 पूर्ण-वित्त पोषित छात्रवृत्तियां भी प्रदान कर रही है जो भारत में प्राथमिक या माध्यमिक सरकारी स्कूलों में या उनके साथ काम कर रहे हैं। इच्छुक उम्मीदवार पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, उद्देश्य, लाभ और छात्रवृत्ति पर अधिक जानकारी ब्रिटिश काउंसिल की आधिकारिक वेबसाइट- ब्रिटिश काउंसिल.इन पर देख सकते हैं।

ब्रिटिश काउंसिल ने यह भी घोषणा की कि वह मानवाधिकार, आपराधिक न्याय और वाणिज्यिक कानून के क्षेत्र में भारतीय छात्रों के लिए न्याय और कानून के लिए 7 छात्रवृत्तियां प्रदान करेगी। ब्रिटिश काउंसिल द्वारा शुरू की गई ये छात्रवृत्तियां यूके सरकार के ग्रेट ब्रिटेन अभियान के सहयोग से और यूके विश्वविद्यालयों के साथ साझेदारी में हैं।

यह अंग्रेजी भाषा के शिक्षकों को विश्व-अग्रणी सतत व्यावसायिक विकास के अवसरों तक पहुंचने और अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के अवसर प्रदान करेगा। छात्रवृत्ति शिक्षार्थियों को कक्षा में सीखने को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को समझने में सक्षम बनाएगी। छात्रवृत्ति का उद्देश्य दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों के आधार पर भारतीय छात्रों को यूके में शिक्षा तक व्यापक पहुंच प्रदान करना है।

यह भी पढ़ें: भारतीय छात्रों के लिए ऑस्ट्रेलियाई मैत्री छात्रवृत्ति

मुख्यालय:

ब्रिटिश काउंसिल विभिन्न क्षेत्रों में भारतीय स्नातकोत्तर छात्रों और भारत के अंग्रेजी शिक्षकों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रही है। शैक्षिक अवसरों और सांस्कृतिक संबंधों के लिए यूनाइटेड किंगडम संगठन ब्रिटिश काउंसिल ने 20 महान छात्रवृत्ति की घोषणा की, व्यवसाय, वित्त, मानविकी, शरीर विज्ञान, उद्यमिता, डिजाइन, विपणन के क्षेत्र में पाठ्यक्रमों में नामांकित भारतीय छात्रों के लिए एक नई स्नातकोत्तर छात्रवृत्ति न्यूनतम 10,000 पाउंड थी। शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए यूके के 16 विश्वविद्यालयों में मानव संसाधन, संगीत, सहित अन्य।

यह भी पढ़ें: गूगल पीएच.डी. अध्येतावृत्ति

2022-23 में इसका समर्थन करने के लिए वे पेशकश करते हैं:

स्टर्लिंग विश्वविद्यालय के लिए आवेदन प्रक्रिया।

this post on भारतीय छात्रों के लिए ब्रिटिश काउंसिल पीजी छात्रवृत्ति 2023: ऑनलाइन आवेदन करें, इनाम
is posted by bankruptandbroke on 2023-06-22 10:08:50

Leave a Comment