Update ई-अधिगम योजना 2023 | ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता और चयन

रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में एडैप्टिव मॉड्यूल (अदिघम) के साथ सरकार की एडवांस डिजिटल हरियाणा पहल हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा उन छात्रों को उचित सुधार के अवसर प्रदान करने के लिए बनाई गई थी, जो अपने गरीब होने के कारण अन्यथा अपनी शिक्षा जारी रखने में सक्षम नहीं हैं। पृष्ठभूमि। टैबलेट और फोन प्राप्त करने और अपनी दूरस्थ शिक्षा जारी रखने के लिए आप इस छात्रवृत्ति योजना पर विचार कर सकते हैं। आप नीचे दिए गए लेख से ई-अधिगम योजना 2023 से संबंधित विवरण देख सकते हैं और हम आपके साथ इस प्रतिष्ठित योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सभी पंजीकरण और पात्रता मानदंड भी साझा करेंगे।

यह भी पढ़ें: हरियाणा कौशल रोजगार निगम

इस प्रतिष्ठित योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंड का पालन करना चाहिए: –

यह भी जांचें: सुपर 100 योजना हरियाणा

अनुकूली मॉड्यूल (अदिघम) योजना के साथ सरकार की एडवांस डिजिटल हरियाणा पहल मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा प्रदान की जाने वाली एक बहुत ही प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति योजना है। यह छात्रवृत्ति योजना उन लोगों को प्रदान की जाएगी जिन्होंने कोविड-19 के दौरान बहुत कुछ झेला है और बच्चों को टैबलेट और मोबाइल फोन वितरित करके ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाएगी। आप इस योजना को 9वीं से 12वीं कक्षा तक ध्यान में रख सकते हैं और सभी छात्रों को उनके मोबाइल फोन में अपग्रेड प्रदान किया जाएगा ताकि वे अपनी ऑनलाइन शिक्षा को भी अपग्रेड कर सकें। यह छात्रवृत्ति योजना 20000 करोड़ रुपये के बजट के साथ प्रदान की गई है। इस डिवाइस में सभी छात्रों के लिए उचित व्यक्तिगत शैक्षिक समाधान होगा।

यह योजना उन सभी छात्रों को उचित लाभ प्रदान करेगी जो कोविड-19 के कारण ऑनलाइन वीडियो कक्षाओं पर विचार कर रहे हैं। छात्रों को हरियाणा राज्य में टैबलेट और मोबाइल फोन वितरित किए जाएंगे और अनुकूली मॉड्यूल के साथ उन्नत डिजिटल शिक्षा प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार ने यह योजना शुरू की है। ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में मदद करने के लिए 3 लाख छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्रदान किए जाएंगे और इन उपकरणों में हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान किए गए अनुकूलित शिक्षण कार्यक्रम के अनुसार प्रीलोडेड सामग्री और वैयक्तिकरण होगा। छात्रों को 2GB मुफ्त डेटा भी प्रदान किया जाएगा। सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियों को टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे। इस योजना के तहत छात्रों के लिए विभिन्न लाभ उपलब्ध हैं।

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री अगले वित्तीय वर्ष से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए प्रतिष्ठित योजना पेश करेंगे हालांकि अभी भी कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के इन छात्रों को पहले से ही मुफ्त टैबलेट प्रदान किए जा रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री को योग्यता परीक्षा में छात्रों और उनके परिकलित अंकों के अनुसार मुफ्त टैबलेट प्रदान किए जाएंगे। योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार सभी छात्रों को टैबलेट वितरित किए जाएंगे और योग्यता के आधार पर प्राधिकरण द्वारा चयन सूची तैयार की जाएगी।

हरियाणा राज्य के मुख्यमंत्री सभी छात्रों को प्रवेश परीक्षा या योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार मुफ्त टैबलेट प्रदान करेंगे। छात्रों को मुफ्त टैबलेट प्राप्त करने के लिए कहीं भी पंजीकरण करने की आवश्यकता नहीं है और सभी छात्रों को मध्यावधि परीक्षा या पिछली कक्षा की अंतिम परीक्षा में प्राप्त अंकों के अनुसार टैबलेट प्रदान किया जाएगा। में। पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है।


this post on ई-अधिगम योजना 2023 | ऑनलाइन पंजीकरण, पात्रता और चयन
is posted by bankruptandbroke on 2023-06-21 12:35:38

Leave a Comment